जरूरी विटामिंस जो न सिर्फ सेहत बल्कि खूबसूरती के लिए भी हैं जरूरी

Spread the love

Last Updated on August 15, 2022 by kumar Dayanand

जरूरी विटामिंस जो न सिर्फ सेहत बल्कि खूबसूरती के लिए भी हैं जरूरी

1/ 5विटामिन ए
विटामिन ए

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसकी जरूरत हर उम्र की स्त्रियों को होती है। यह आपकी हड्डियों, त्वचा और टिश्यू के साथ यूकस मे ब्रेन को मजबूत बनाता है। विटमिन ए गाजर, पपीता, तरबूज, कद्दू, टमाटर, ब्रॉक्ली, आडू, पालक, अंडे, दूध और अनाज में पाया जाता है। पपीता एक ऐसा पौष्टिक फल है, जो त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है। यह त्वचा की चमक को प्राकृतिक तरीके से बढाता है। इसमें विटमिन ए और सी के अलावा पपेन तत्व पाया जाता है। इससे चेहरे के डेड सेल्स को रिमूव करने में मदद मिलती है, साथ ही इससे त्वचा की उम्र कम होती है और वह मुलायम बनती है।

2/ 5विटामिन बी
विटामिन बी

इस विटमिन के दो भाग होते हैं- विटमिन बी 1 और विटमिन बी 3। ये दोनों ही स्किन के लिए लाभदायक होते हैं। विटमिन बी 1 से शरीर में रक्तसंचार की प्रक्रिया सही ढंग से कार्य करती है, जिससे चेहरे पर चमक आती है। बी 3 से जहां एक्ने की समस्या दूर होती है, वहीं त्वचा की कमनीयता बरकरार रहती है। ब्रॉक्ली, अंडे और खजूर में ये दोनों विटमिंस मिल जाते हैं। खूबसूरत त्वचा की देखभाल के लिए इस विटमिन को लेना बेहद जरूरी है।

3/ 5विटमिन सी
विटमिन सी

विटमिन ई की ही तरह विटमिन सी भी हमारी स्किन के लिए आवश्यक है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की देखभाल करने के साथ ही उसे जवां रखने में भी मदद करते हैं। यह कोलेजन के निर्माण में भी मदद करता है, जिससे त्वचा में कसावट बनी रहती है। हर तरह के सिट्रिस फलों से विटमिन सी मिल सकता है। जैसे- विटमिन सी से भरपूर टमाटर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल साफ करने में मदद करता है।

4/ 5विटमिन ई
विटमिन ई

विटमिन ई शरीर में मुख्य भूमिका निभाता है। यह फ्री रेडिकल्स को दूर करता है, जिससे झुर्रियां और उम्र के अन्य निशानों को साफ करने में मदद मिलती है। विटमिन ई आपको बादाम, कीवी, पत्तेदार सब्जियों और अनाज से मिल सकता है।

5/ 5विटमिन ए, सी और बी
विटमिन ए, सी और बी

इन विटमिंस से भरपूर एलोवेरा संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। इससे चेहरे पर कसावट आती है और स्किन युवा बनी रहती है। एलोवेरा के रस का सेवन करने से चेहरा दमकता है और झुर्रियां कम होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.