जोतिबा फुले बारे कुछ मुख्य बातें, जोतिबा फुले आधुनिक भारत के महात्मा हैं। जो

जोतिबा फुले बारे कुछ मुख्य बातें 🔺 जोतिबा फुले आधुनिक भारत के महात्मा हैं। उनका उल्लेखनीय प्रभाव अंधेर युग के दौरान स्पष्ट था जब महिलाओं और शूद्रों को उनके अधिकारों से वंचित रखा गया था। शिक्षा, कृषि, जाति व्यवस्था, महिलाओं और विधवा उत्थान और अस्पृश्यता को दूर करने जैसे क्षेत्रों में उनका अग्रणी कार्य उल्लेखनीय है। यह लेख उनकी कहानी के एक छोटे से हिस्से को दिखता है!

जोतिबा फुले के परदादा, माली जाति से संबंधित, चौगुला थे, जो महाराष्ट्र के सतारा जिले के कटगुन में ब्राह्मणों के निचले सेवक थे। उन्हें तरह–तरह के गंदे काम सौंपे जाते थे। एक दिन उनकी एक ब्राह्मण कुलकर्णी, जो गाँव में अधिकारी हुआ करता था, के साथ झड़प हुई। ब्राह्मण कुलकर्णी जोतिबा के परदादा को परेशान करता था और उसने उनके जीवन को बदतर बना दिया था। उनका गाँव में शांति से रहना असंभव हो गया था। एक रात उन्होंने ब्राह्मण कुलकर्णी को मार दिया और पुना जिले में जाकर बस गए। तो क्या हम कह सकते हैं कि जोतिबा फुले के खून में अन्याय के खिलाफ बगावत थी? मैं इसे आपको तय करने के लिए छोड़ देता हूं।

अगर ज्योतिबा फुले का जन्म नहीं होता तो क्या डॉ अंबेडकर का उत्थान संभव होता? शायद होता! परन्तु ज्योतिबा फुले ने अम्बेडकर की गतिविधियों को फलने–फूलने की जमीन जरूर तैयार कर दी थी।

हम आपको ज्योतिबा फुले के बारे में तथ्य बताते हैं जो आप शायद नहीं जानते. ✍️

1.ज्योतिबा फुले मुश्किल से एक वर्ष की थे जब उनकी मां का निधन हुआ। उनका पालन–पोषण उनके पिता ने किया।

2.वह थॉमस पाइन के विचारों से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने पाइन की प्रसिद्ध पुस्तक ‘द राइट्स ऑफ मैन‘ में बहुत दिलचस्पी दिखाई थी।
3.जोतिबा फुले ने अपनी पत्नी को पढ़ाया और 22 साल की उम्र तक अछूतों के लिए स्कूल शुरू कर दिए थे! 1849 में, जब वह 22 साल के थे, उन्होंने शूद्रों को शिक्षित करने की शपथ के कारण अपनी पत्नी के साथ घर छोड़ दिया था।
4.22 साल की उम्र में वह न सिर्फ पुणे बल्कि लंदन तक में एक प्रसिद्ध हस्ती बन गए थे! कोर्ट ऑफ डायरेक्टर्स, लंदन ने उनके काम को स्वीकार किया था।
5.जोतिबा फुले ने ब्रिटिश सरकार द्वारा दक्षिणा में ब्राह्मणों को दिए जाने वाले धन की प्रथा का विरोध किया था। 1848-49 में दक्षिणा में दी जाने वाली राशि रु 4000 के आसपास थी। 22 साल के जोतिबा फुले ने इस प्रथा के खिलाफ खड़े होकर यह मांग की कि अछूतों की शिक्षा के लिए इस धन को आवंटित किया जाना चाहिए। उस समय के ब्राह्मण पहले से ही नाराज थे कि ब्रिटिश सरकार ने उन्हें कम राशि कम दी है और अब 22 साल का शूद्र भी उन्हें चुनौती दे रहा था। अब तक किसी ने भी ब्राह्मणों को उनके प्रभुत्व के लिए चुनौती नहीं दी थी। अंत में, ब्रिटिश सरकार ने शिक्षा के लिए उस दक्षिणा का एक हिस्सा अछूतों के लिए आवंटित किया! इसे अछूतों की शिक्षा के लिए पहली आर्थिक मदद कहीं जा सकती है!
6.1854 में ज्योतिबा फुले एक अंशकालिक शिक्षक के रूप में एक स्कॉटिश स्कूल में काम करने लगें।
1889 में महात्मा जोतिबा फुले को लकवा लगा जिसके कारण उनके शरीर के दाहिने हिस्से ने कार्य करना बंद कर दिया। लेकिन दलितों के प्रति जोतिबा फुले का समर्पण इतना मजबूत था कि उन्होंने अपने बाएं हाथ से कड़ी मेहनत करके सर्जननिक सत्य धर्म पुष्पक (द बुक ऑफ ट्रू फेथ) किताब को पूरा किया।
7.1885 बंबई में महात्मा जोतिबा फुले ने इस बात पर महत्व दिया कि निचली जातियों को अपने कर्मकांडों और धार्मिक गतिविधियों को स्वयं आयोजित करना चाहिए ताकि ब्राह्मण पुजारी की भूमिका निरर्थक की जा सके।
8.जोतिबा फुले ब्राह्मणवाद के खिलाफ थे और वेदों को “बेकार की कल्पनाएँ“, “बड़ी बेतुकी किंवदंतियाँ” और साथ ही एक “झूठी चेतना का रूप” भी मानते थे।
9.ब्राह्मणों ने 1856 में महात्मा ज्योतिराव फुले को मारने का प्रयास किया क्योंकि ब्राह्मण नहीं चाहते थे कि फुले बहुजनों को शिक्षा दे।
10.11 मई 1888 के दिन ज्योतिबा फुले को मुंबई में “मुंबई देशस्थ मराठा ज्ञान धर्म संस्था” में ‘महात्मा‘ की उपाधि दी गई थी।
11.5 फरवरी 1852 को महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपने शिक्षण संस्थानों के लिए सरकार से आर्थिक सहायता की माँग करी थी।
12.अछूतों और लड़कियों के लिए पहले स्कूलों की शुरुआत फुले दंपत्ति ने की थी। भिडे वाड़ा (पुणे) – महात्मा जोतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले द्वारा लड़कियों के लिए भारत का पहला स्कूल 1 जनवरी 1848 को शुरू किया था।
13.ऐसे समय में जब अछूतों की छाया को अपवित्र माना जाता था, जब लोग प्यासे अछूतों को पानी देने के लिए तैयार नहीं थे, अछूतों के उपयोग के लिए सावित्रीबाई फुले और महात्मा जोतिबा फुले ने अपने घर में कुआं खुलवाया था।
14.28 जनवरी 1853: फुले दंपति द्वारा भारत के पहले शिशु–निषेध घर की शुरुआत की गई।
15.1863 में ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले ने पहले अनाथालय शुरू किया जहाँ उन गर्भवती विधवाओं को संरक्षण दिया गया जो समाज में दमित थीं।
16.ज्योतिबा फुले ने ‘पोवाड़ा: छत्रपति शिवाजीराज भोंसले यंचा’ को 1 जून 1869 और ‘गुलामगिरी’ को 1 जून 1873 में प्रकाशित किया। गुलामगिरी ज्योतिबा फुले की प्रसिद्ध रचनाओं में से एक है।
17.24 सितंबर 1873 को जोतिबा फुले ने अपने अनुयायियों और प्रशंसकों की एक बैठक बुलाई जहाँ सत्यशोधक समाज (सोसाइटी ऑफ सीकर्स ऑफ ट्रुथ) का गठन करने का निर्णय लिया गया। इसके पहले अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष खुद जोतिबा फुले बने।
18.16 नवंबर 1852 को मेजर कैंडी ने ज्योतिबा फुले को शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।
19.शराब की व्यापक खपत को गंभीरता से लेते हुए 18 जुलाई 1880 को महात्मा जोतिबा फुले ने पुणे नगरपालिका की कार्यसमिति के अध्यक्ष प्लंकेट को एक पत्र लिखा। जब सरकार ने शराब की दुकानों के लिए अधिक लाइसेंस देना चाहा, तो जोतिराव ने इस कदम की निंदा की, क्योंकि उनका मानना था कि शराब की लत कई गरीब परिवारों को बर्बाद कर देगी।
20.प्रेस की स्वतंत्रता के लिए सामने आए – 30 नवंबर 1880 को पूना नगरपालिका के अध्यक्ष ने भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड लिटन की यात्रा के अवसर पर सदस्यों से एक हजार रुपये खर्च करने के अपने प्रस्ताव को मंजूरी देने का अनुरोध किया। अधिकारी उनकी पूना यात्रा के दौरान उन्हें एक संबोधन देना चाहते थे. लिटन ने एक अधिनियम पारित किया था जिसके परिणामस्वरूप प्रेस की स्वतंत्रता को नुकसान पहुंचा था।
21.सत्यशोधक समाज के अंग दीनबंधु ने प्रेस की स्वतंत्रता के अधिकार पर प्रतिबंध का विरोध किया था। जोतिराव को लिटन जैसे अतिथि के सम्मान में करदाताओं का पैसा खर्च करने का विचार पसंद नहीं आया था। उन्होंने साहसपूर्वक सुझाव दिया कि राशि पूना में गरीब लोगों की शिक्षा पर बहुत अच्छी तरह से खर्च की जा सकती है। वह पूना नगर पालिका के सभी बत्तीस मनोनीत सदस्यों में से एकमात्र सदस्य थे जिन्होंने आधिकारिक प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया।
22.ब्रिटिश शाही परिवार को चुनौती – एक और घटना ने गरीब किसान के लिए उनके लगाव और ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के कष्टों के लिए ब्रिटिश शाही परिवार के एक सदस्य का ध्यान आकर्षित करने में उनके साहस को भी प्रकट करती हैं। 2 मार्च 1888 को, जोतिराव के एक मित्र हरि रावजी चिपलूनकर ने ड्यूक और डचेज़ ऑफ़ कनॉट के सम्मान में एक समारोह आयोजित किया।
24.एक किसान की तरह कपड़े पहने, जोतीराव ने समारोह में भाग लिया और भाषण दिया। उन्होंने उन अमीर आमंत्रितों पर टिप्पणी की जो हीरे जड़ित आभूषण पहनकर अपनी संपत्ति का प्रदर्शन कर रहे थे और आने वाले गणमान्य लोगों को चेतावनी दी कि जो लोग वहां एकत्र हुए थे, वे भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करते थे। अगर ड्यूक ऑफ कनॉट वास्तव में इंग्लैंड की महारानी के भारतीय विषयों की स्थिति का पता लगाने में रुचि रखते थे, तो जोतिराव ने सुझाव दिया कि उन्हें कुछ आस–पास के गांवों के साथ–साथ अछूतों के कब्जे वाले शहर के इलाकों का दौरा करना चाहिए। उन्होंने ड्यूक ऑफ कनॉट से अनुरोध किया जो रानी विक्टोरिया के पोते थे की उनका संदेश रानी तक पहुँचया जाए और गरीब लोगों को शिक्षा प्रदान करने के लिए एक मजबूत दलील पेश की। जोतिबा फुले के भाषण ने काफी हलचल मचाई थी। श्रीमति सावित्री फुले.. Coming Waiting

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *