पर्सनल लोन लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से मिलेगा लोन

Spread the love

Last Updated on September 30, 2022 by kumar Dayanand

पर्सनल लोन लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से मिलेगा लोन

पर्सनल लोन लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है

हाल के दिनों में पर्सनल लोन पर लगने वाले ब्याज दर को काफी कम कर दिया है। अगर आप भी पर्सनल लोन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको अप्लाई करते वक्त कुछ अहम बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपके सामने अचानक से कोई वित्तीय परेशानी आ जाती है, और आपके पास कोई विकल्प मौजूद नहीं है, तो आप पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने के बारे में सोच सकते हैं। आम तौर पर पर्सनल लोन पर ब्याज की दर ज्यादा होती है। लेकिन कई सारे बैंकों ने हाल के दिनों में पर्सनल लोन पर लगने वाले ब्याज दर को काफी कम कर दिया है। अगर आप भी पर्सनल लोन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको अप्लाई करते वक्त कुछ अहम बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइये जानते हैं कि पर्सनल लोन लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी

लोन लेते वक्त सबसे पहले आपकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक करना चाहिए। पर्सनल लोन एक तरह का अनसेक्योर्ड लोन होता है, इसलिए बैंक आपको होम लोन या सेक्योर्ड लोन के मुकाबले काफी कम रकम के पर्सनल लोन की पेशकश करते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले यह चेक कर लेना चाहिए कि आपको बैंक या लेंडर कितनी रकम तक का पर्सनल लोन ऑफर कर रहे हैं। इसलिए आपको सबसे पहले उस बैंक से कॉन्टैक्ट करना चाहिए, जिसमें आपका पहले से कोई खाता है। इसके बाद आपको दूसरे बैंक से भी अपनी एलिजिबिलिटी चेक करनी चाहिए। आप यह काम घर बैठे अलग अलग पोर्टल या बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए भी कर सकते हैं।

क्रेडिट हिस्ट्री

पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री या सिबिल स्कोर को चेक करना सबसे जरूरी होता है। क्रेडिट हिस्ट्री यह बताती है कि लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति ने अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान या पूर्व में लिए गए अन्य किसी तरह के लोन का पेमेंट सही वक्त पर किया है या नहीं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अगर अच्छा है तो आपको आसानी से और बेहतर ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है। 700 से अधिक के क्रेडिट स्कोर को काफी बेहतर माना जाता है। वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको लोन मिलने में दिक्कत हो सकती है।

सभी डाक्युमेंट्स को तैयार करना

पर्सनल लोन लेते वक्त आपको अपने सभी डाक्युमेंट्स तैयार रखने चाहिए। इनमें इनकम से जुड़े डॉक्युमेंट प्रुफ, फॉर्म 16, आईटीआर, आधार कार्ड एवं पैन कार्ड जैसे दस्तावेज काफी महत्वपूर्ण होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.