भारत की प्रमुख नदियां & Major Rivers Of India

Spread the love

भारत की प्रमुख नदियां & Major rivers of india Part: – 01 

⛰️ गंगा नदी

➨ उदगम स्रोत – गंगोत्री हिमनद

➨ लंबाई – 2,525 कि.मी

➨मुहाना – सुंदरवन, बंगाल की खाड़ी

➨गंगा नदी भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण एवं पवित्र नदी है जिसे माँ तथा देवी के रूप मे भी पूजा जाता है, इस नदी के तट पर कई धार्मिक स्थल है जिनका भारतीय सामाजिक एवं सांस्कृतिक व्यवस्था की दृष्टि से अत्यन्त महत्त्वपूर्ण योगदान है!

 यमुना नदी

➨ उदगम स्रोत – यमुनोत्री

➨ लंबाई – 1,376 कि.मी

➨मुहाना – त्रिवेणी संगम, इलाहाबाद

➨यमुना नदी, गंगा नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी है जो यमुनोत्री नामक जगह से निकलती है और इलाहाबाद में गंगा तथा सरस्वती नदी से मिल जाती है!

 सरस्वती नदी

▫️सरस्वती नदी एक प्राचीन एवं पौराणिक काल की नदी है जिसका विवरण वेदों में भी है, यह भारत की तीसरी पवित्र नदी है तथा प्रयाग में तीन नदियों का संगम है (यमुना नदी, गंगा नदी और सरस्वती नदी).

 क्षिप्रा नदी

▫️ उदगम स्रोत – धार

▫️ लंबाई – 196 कि.मी

▫️ मुहाना – चंबल नदी

▫️क्षिप्रा नदी मध्य भारत मे बहाने वाली एक ऐतिहासिक नदी है, इस नदी के किनारे उज्जैन महाकाल ज्योतिर्लिंग है और चार स्थानो मे से एक कुम्भ का मेला इसी नदी के किनारे लगता है!

 नर्मदा नदी

➨ उदगम स्रोत – अमरकंटक

➨ लंबाई – 1,312 कि.मी

➨मुहाना – खम्भात की खाड़ी, अरब सागर

➜नर्मदा नदी एक पवित्र, दिव्य व रहस्यमयी नदी है जिसका स्रोत अमरकंटक में नर्मदा कुंड से हुआ है! नर्मदा नदी, गोदावरी नदी और कृष्णा नदी के बाद पूर्ण रूप से भारत देश के अंदर बहने वाली तीसरी सबसे लंबी नदी है।

♦️ गोदावरी नदी

➜उदगम स्रोत – त्रयंबकेश्वर

➜लंबाई – 1,465 कि.मी

➜मुहाना – बंगाल की खाड़ी

➜गोदावरी नदी जिसे दक्षिण गंगा भी कहा जाता है, महाराष्ट्र में नासिक जिले से निकलती है और आंध्र प्रदेश से बहते हुए बंगाल की खाड़ी मे जाकर मिलती है!

★☆ कावेरी नदी

➾ उदगम स्रोत – तालाकावेरी

➾ लंबाई – 760 कि.मी

➾मुहाना – कावेरी डेल्टा, बंगाल की खाड़ी

➨कावेरी नदी दक्षिण भारत में गोदावरी और कृष्णा के बाद तीसरी सबसे बड़ी नदी है, इस नदी के किनारे बसा तिरुचिरापल्ली शहर हिन्दुओं का प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है।

★★ कृष्णा नदी

➨ उदगम स्रोत – महाबलेश्वर

➨ लंबाई – 1290 कि.मी

➨मुहाना – बंगाल की खाड़ी

➨कृष्णा नदी महाबलेश्वर पर्वत से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है। इस नदी को हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है। और कहा जाता है की इस नदी मे स्नान करके लोगों के सभी पापों का अंत होता है! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *