ब्रह्मचर्य (brahmacharya) पालन के बहुत जरूरी टिप्स हिंदी में

ब्रह्मचर्य (brahmacharya) पालन के बहुत जरूरी टिप्स हिंदी में 

सबसे पहले जानो की ये काम विकार(sx-lust) क्या है ? इसने मेरी इतनी दुर्गति क्यों कर रखी है ? इसके लिए चैकिंग करने कि जरूरत है ।

  1.  दुश्मन पर जीत प्राप्त करने के लिए दुश्मन को अच्छी तरह जानना जरूरी है ठीक वैसे ही इस काम विकार को जीतने के लिए इसको अच्छी तरह जानना बहुत जरूरी है जैसे कि एक कब आता है किन जगह पर आता है किन के साथ आता है क्या करने पर आता है? उन्हें पहचान कर उनसे बचे उन्हें दूर कर दे!
  2. ब्रह्मचर्य संबंधित अच्छी किताबों का अध्ययन बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि जब तक हमें पूरी जानकारी नहीं है तब तक हम चाह कर भी इस पर जीत प्राप्त नहीं कर सकते! इसलिए रोजाना कुछ ना कुछ ब्रह्मचर्य के बारे में पढ़ें। ब्रह्मचारी की किताबें ,वीडियोस, टेलीग्राम पर @myjiolife चैनल इत्यादि ।
  3. खुद को बिजी रखें अगर आप खुद को बिजी रखते हो तो आपको गंदे विचार आ ही नहीं सकते तो चेक करें कि किस समय मैं फ्री हूं और उस समय की कुछ ना कुछ प्लानिंग कर ले पहले से ही!
  4.  हम कोशिश करते हैं फिर भी गलत विचार आते हैं इसका एक बड़ा कारण भोजन है अगर भोजन में हम उत्तेजित करने वाली चीजें लाल मिर्च ज्यादा मिर्च मसाला जरा तली भुनी चीजें प्याज लहसुन इन चीजों का प्रयोग करते हैं तो ना चाहते हुए भी हमारे मन में काम विकार के संकल्प आएंगे तो भोजन पर पूरा नियंत्रण जरूरी है क्योंकि जब तक रस इंद्रियों को नहीं जीत सकते तब तक जनन इंद्रियों को जीतना संभव ही नहीं है।
  5.  सुबह जल्दी उठने की आदत डालें सुबह 4,5 बजे तक उठ जाए इससे आपकी समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी जल्दी सोने की आदत डाले।

  6.  सबसे जरूरी चीज है हम क्या देख सुन पढ़ रहे हैं जो हम देखेंगे सुनेंगे पड़ेंगे उसका प्रभाव हमारे मन पर पड़ता है तो इस बात का पूरा ध्यान रखें हम जो भी देख ,सुन व पढ़ रहे हैं वह सात्विक हो उसमें किसी भी प्रकार की गंदगी न हो!

  7.  इंटरनेट ,मोबाइल का केवल जरूरत पड़ने पर ही प्रयोग करें सीमित मात्रा में । बिना लक्ष्य के इंटरनेट पर ना जाए और अपना लक्ष्य पूरा होने के बाद वापस इंटरनेट से बाहर आ जाए।
  8. ऐसा कोई भी वीडियो फोटो ऑडियो किताब या कोई चैनल फेसबुक टेलीग्राम यूट्यूब टिक टॉक इंस्टाग्राम पर हो जिसमें अश्लीलता हो मन को उत्तेजित करने वाला हो उसे तुरंत अनफॉलो अनसब्सक्राइब कर देवें यह गंदे चित्र वीडियो ऑडियो आपके लिए जहर है ट्रिगर है इन्हें तुरंत ना कह देवें अगर आप सच में जीवन में सफल होना चाहते हैं!
  9. खुद को आध्यात्मिकता से जुड़े योग करें प्रणाम करें मेडिटेशन करें व्यायाम करें अच्छी किताबें पढ़ें अच्छे ऑडियो सुने।
  10. अपनी संग(Company,फ्रेंड सर्कल) का ध्यान रखें हम किन लोगों के साथ रहते हैं बात करते हैं केवल लोग ही संग नहीं जो हम देखते पढ़ते सुनते हैं वह भी संग है क्योंकि जैसी हमारी संग होगी उसका रंग हमें लग जाएगा।
  11. अगर आपको कभी असफलता मिलती भी है तो हिम्मत ना हारे वापस उठ खड़े हुए और एक नई शुरुआत कर पूरी ऊर्जा के साथ दोबारा लग जाए आपकी जीत निश्चित है!
  12. आखिर में यही कहेंगे कि ये जीवन बहुत अनमोल है हीरे के समान बेशकीमती है इसका एक एक सेकंड बहुत मूल्यवान है इसे व्यर्थ नहीं गंवाना है इसका सदुपयोग करके जीवन में सफलता का सोपान पाना है कुछ बड़ा करके दिखाना है।
  13. ज्यादा से ज्यादा युवाओं युवाओं के साथ यह मैसेज शेयर करें जिससे उनके भी जीवन में रोशनी आ जाए, और एक नई शुरुआत करें सफल जीवन की ओर।

आप सभी को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *