1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, Google और Youtube की 2022-23

Spread the love

Last Updated on November 27, 2022 by kumar Dayanand

Table of Contents

 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, Google और YouTube की इन सर्विस के लिए देना होगा चार्ज |

यह Google और Youtube की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

Google PHot hotyo की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2022-23 से बंद हो रही है। कंपनी इसकी जगह पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। अब Google की ओर से Google PHot hotyo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा।

 टेक्नोलॉजी की दुनिया में 1 जून 2022-23 से दो बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे यूजर्स को जोरदार झटका लग सकता है। मतलब यूजर्स को Google PHot hotyo की मुफ्त सर्विस के लिए पैसे देने होंगे। साथ ही YouTube से कमाई करने वाले को टैक्स के दायरे में लाया जाएगा। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर को youtube और Google PHot hotyo के इन बदलाव के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए, जिससे इसके इस्तेमाल को लेकर कोई भ्रम ना रहे। 

Google PHot hotyo स्टोरेज पर लगेगा चार्ज  

Google PHot hotyo की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2022-23 से बंद हो रही है। कंपनी इसकी जगह पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। मतलब अब Google की ओर से Google PHot hotyo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा। मौजूदा वक्त में Google PHot hotyo अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा के साथ आती है। हालांकि Google की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2022-23 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। अगर 15GB से ज्यादा फोटो और डॉक्यूमेंट ऑनलाइन स्टोर करेंगे, तो प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपये) है।

YouTube वीडियो पर लगेगा टैक्स 

Youtube पर वीडियो बनाकर अपलोड करके पैसे कमाना कॉमन हो गया है। लेकिन जून से Youtube से होने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है। हालांकि Youtube के अमेरिका कंटेंट क्रिएटर्स से टैक्स नहीं लिया जाएगा। लेकिन भारत समेत बाकी दुनिया के कंटेट क्रिएटर्स को Youtube की कमाई पर टैक्स देना होगा। हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। Youtube की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2022-23 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय Youtube कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से टैक्स देना होगा। YouTube कंटेंट क्रिएटर्स को नये नियम के तहत अपनी कमाई का 31 मई से पहले खुलासा करना होगा। ऐसे में Google की तरफ से Youtube कंटेंट क्रिएटर्स से 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा। वहीं 31 मई तक कमाई का खुलासा न करने पर कंपनी यूजर से 24 फीसद टैक्स लिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *