6 मार्च 2022 को पुणे जाएंगे पीएम मोदी, विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन

Spread the love

Last Updated on July 13, 2022 by kumar Dayanand

6 मार्च 2022 को पुणे जाएंगे पीएम मोदी, विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन 

छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह मूर्ति 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है और लगभग 9.5 फुट ऊंची है।

पुणे मेट्रो रेल परियोजना का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े 11 बजे पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना पुणे में शहरी गतिशीलता के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने का एक प्रयास है। परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। प्रधानमंत्री कुल 32.2 किमी पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किमी खंड का उद्घाटन करेंगे। पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपए से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है। वह गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे।

Business News, प्रधानमंत्री ने सरकारी कंपनियों के निजीकरण किया

आर.के. लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री पुणे के बालेवाड़ी में निर्मित आर.के. लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा। कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद दोपहर करीब 1:45 बजे प्रधानमंत्री सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.