Chinese economy grew while US, Japan, Europe struggled with Covid-19

चीनी अर्थव्यवस्था बढ़ी जबकि अमेरिका, जापान, यूरोप कोविद -19 के साथ संघर्ष करते रहे |

दिसंबर में समाप्त होने वाले तीन महीनों में वृद्धि एक साल पहले से 6.5% बढ़ी |

बीजिंग – चीन की अर्थव्यवस्था 2020 में 2.3% बढ़ी और कोरोनोवायरस महामारी से वसूली में तेजी आई, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और जापान बीमारी की चपेट में हैं।

दिसंबर में समाप्त होने वाले तीन महीनों में वृद्धि एक साल पहले की तुलना में 6.5% हो गई, जो पिछली तिमाही के 4.9% से अधिक थी, आधिकारिक आंकड़ों ने सोमवार को दिखाया।

2020 की शुरुआत में, पहली तिमाही में 6.8% गतिविधि थी क्योंकि सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने वायरस से लड़ने के लिए अपनी अर्थव्यवस्था को बंद करने का अभूतपूर्व कदम उठाया। निम्नलिखित तिमाही में, चीन मार्च में वायरस पर जीत की घोषणा के बाद 3.2% विस्तार के साथ फिर से विकसित होने वाला पहला प्रमुख देश बन गया, जिसने कारखानों, दुकानों और कार्यालयों को फिर से खोलने की अनुमति दी। सूत्रों का कहना है

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने एक बयान में कहा, “अर्थव्यवस्था में तेजी से गिरावट आई” और “जीवन स्तर को मजबूती से सुनिश्चित किया गया”। इसने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी के विकास लक्ष्य “अपेक्षा से बेहतर” थे, लेकिन कोई विवरण नहीं दिया।

2020 में दशकों के दौरान चीन की सबसे कमजोर वृद्धि थी और 1990 के पूर्व के निचले स्तर 3.9% से कम होने के बाद लोकतंत्र समर्थक आंदोलन में दरार आ गई। लेकिन यह संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से आगे था। वे अभी तक 2020 की वृद्धि की रिपोर्ट करने के लिए हैं, लेकिन सभी पूरे साल की गतिविधि को दिखाने के लिए ट्रैक पर हैं, इससे पहले कि टीके लुढ़का हो और वाणिज्य रिटर्न सामान्य हो जाए।

चीन ने इस महीने कुछ मामलों के बाद कुछ क्षेत्रों में यात्रा नियंत्रण फिर से लागू कर दिया है लेकिन देश का अधिकांश हिस्सा अप्रभावित है।

विकास चीनी-निर्मित मास्क और अन्य चिकित्सा आपूर्ति के लिए वैश्विक मांग से सहायता प्राप्त थी। वाशिंगटन के साथ टैरिफ युद्ध के बावजूद पिछले साल निर्यात 3.6% बढ़ा। निर्यातकों ने विदेशी प्रतिस्पर्धियों से बाजार हिस्सेदारी ले ली, जो अभी भी एंटी-वायरस प्रतिबंधों का सामना कर रहे थे।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और निजी क्षेत्र के पूर्वानुमानकर्ताओं को उम्मीद है कि इस साल आर्थिक वृद्धि 8% से अधिक हो जाएगी।

2019 में खुदरा खर्च में 3.9% की वृद्धि हुई, लेकिन मांग में एक साल पहले दिसंबर में 4.6% की वृद्धि हुई। सितंबर में समाप्त तिमाही में उपभोक्ता व्यय पिछले वर्ष के स्तर से अधिक हो गया।

उपभोक्ता वस्तुओं की ऑनलाइन बिक्री 14.8% बढ़ी, जो कि उन परिवारों के लाखों लोगों के रूप में थे जिन्हें ऑनलाइन घर खरीदने और किराने का सामान खरीदने के लिए स्थानांतरित किया गया था।

2019 में फैक्ट्री आउटपुट में 2.8% की बढ़ोतरी हुई। इससे पहले के आंकड़ों में साल के अंत में तेजी देखी गई थी। दिसंबर में उत्पादन 7.3% बढ़ा।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status