Google AdSense Policy (नीति) क्या है?

Google AdSense Policy (नीति) क्या है? 

Google AdSense, जिसका विश्वास और नामांकन जाना जाता है, एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रणाली है जिसका उद्देश्य वेबसाइट और ब्लॉग स्वामियों को गूगल विज्ञापनों को उनकी साइटों पर प्रदान करने का अवसर प्रदान करना है. इसका उपयोग वेबसाइट स्वामियों को विज्ञापन के माध्यम से उनकी साइट से पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है.

वेबसाइट पर Google Adsense का Approval कैसे प्राप्त करें
वेबसाइट पर Google Adsense का Approval कैसे प्राप्त करें

Google AdSense की नीतियों (Policies) का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विज्ञापन प्रक्रिया और विज्ञापन उपयोगकर्ताओं के लिए स्वास्थ्यपूर्ण और सुरक्षित है. इसके साथ ही, इसका उद्देश्य गूगल विज्ञापन की गुणवत्ता को बनाए रखना है और विज्ञापन के उपयोगकर्ताओं को सही और उचित तरीके से उपयोग करने की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करना है.

Google AdSense की कुछ मुख्य नीतियां निम्नलिखित होती हैं:

  1. विज्ञापन क्वालिटी: साइट पर प्रदर्शित किए जाने वाले विज्ञापनों की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए, उन्हें ध्यान से देखभाल करना आवश्यक होता है।
  2. कॉन्टेंट नीति: साइट का कॉन्टेंट सामाजिक मानकों और विज्ञापनों की नीतियों के खिलाफ नहीं होना चाहिए। यह विवादास्पद, दुर्भाग्यपूर्ण, या घातक नहीं हो सकता है।
  3. क्लिक की उत्सर्जना (Click Fraud) नहीं: कोई भी प्रतिकृतिक क्लिक या उस्त्सर्जन का प्रयास करना गूगल की नीतियों के खिलाफ है, और यह जरूरी है कि उपयोगकर्ताएं विज्ञापन पर क्लिक करें जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है।
  4. गोपनीयता: गूगल की गोपनीयता नीतियों का पालन करना जरूरी है, जिसमें उपयोगकर्ता डेटा के साथ सावधानी से व्यवहार करने की दिशा में मार्गदर्शन दिया गया है।
  5. कोई विज्ञापन क्वलिटी की तरह नहीं दिखा सकता: विज्ञापन क्वालिटी की तरह दिखाने के लिए, विज्ञापन के साथ किसी प्रकार की मिथ्या प्रस्तुति या धोखाधड़ी नहीं की जा सकती।
  6. विज्ञापन संबंधित नीतियां: विशेष विषयों जैसे कि नशा, शृंगार, हिंसा या अवैध गतिविधियों के बारे में विज्ञापन दिखाने पर प्रतिबंध है।
  7. विज्ञापन संबंधित नीतियां: गूगल की विज्ञापन संबंधित नीतियों का पालन करना जरूरी है, जैसे कि विज्ञापन खाका बनाने की प्रक्रिया और विज्ञापन प्रक्रिया का सही उपयोग करने की दिशा में मार्गदर्शन।

यदि आप Google AdSense का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो आपको उनकी विज्ञापन नीतियों का पूरी तरह से पालन करना होगा, क्योंकि उनके उल्लंघन से आपका खाता बंद किया जा सकता है और आपके पास इसके माध्यम से आय प्राप्त करने का अवसर खो सकता है। आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर AdSense का उपयोग करने से पहले गूगल की नीतियों को ध्यानपूर्वक पढ़ना और समझना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *