Hair Care Tips: बालों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स हिंदी में

वर्कआउट के बाद बालों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

1/ 5हेयर स्प्रे का जरूर करें इस्तेमाल
हेयर स्प्रे का जरूर करें इस्तेमाल

बालों मे होने वाले पसीने से बचने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना बेहद कारगर माना जाता है। जिम जाने या फिर वर्कआउट करने से पहले अगर हेयर स्प्रे का उपयोग किया जाए तो यह वर्कआउट के दौरान निकलने वाले पसीने को सोखने का कार्य करता है। इसलिए जिम जाने वाले लोगों के लिए पसीने से बचने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना आवश्यक माना जाता है।

2/ 5रोजाना शैंपू का प्रयोग न करें
रोजाना शैंपू का प्रयोग न करें

शैंपू बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद नहीं हैं। इसका अधिक इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। शैंपू का रोजाना उपयोग करने की बजाय अगर आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में केवल दो दिन करेंगे तो इससे आपके बाल भी साफ हो जाएंगे और अधिक नुकसान से भी बच सकेंगे। कैमिकल युक्त शैंपू लगाने से बेहतर है कि बालों को किसी अच्छे शैंपू से धोएं। ऐसे में बेहतर होगा कि ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाए।

3/ 5वर्कआउट के बाद नहाना है जरूरी
वर्कआउट के बाद नहाना है जरूरी

वर्कआउट के बाद स्रकैल्प के साथ ही त्वचा के विभिन्न हिस्सों में पसीना जमा हो जाता है, जो अधिक समय तक रहने से नुकसान पहुंचाता है। इससे न सिर्फ स्कैल्प बल्कि त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए जरूरी है कि फ्रेश होने के लिए नहाएं और अपने बालों को अच्छे से धोएं। लेकिन ध्यान रहे कि बालों को धोने के लिए अधिक मात्रा में शैंपू का उपयोग न करें। बालों के लिए आप साधारण कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि नहाने के दौरान रोजाना शैंपू से ही बाल धोए जाएं। आप चाहें तो खाली पानी से भी अपने बालों को धो सकते हैं।

4/ 5गुनगुने पानी से न धोएं बाल
गुनगुने पानी से न धोएं बाल

नहाते समय गर्म या फिर गुनगुने पानी से बाल धोने से आपके सिर के रोम छिद्र खुल जाते हैं। यही नहीं बालों की धुलावट यदि गर्म पानी से की जाए तो यह आपके बालों को तेजी से गिरने के लिए प्रेरित करता है। सर्दियों के मौसम में अमूमन लोग अपने बालों को गुनगुने पानी से ही धोते हैं, जो असल में काफी नुकसानदेह है। इससे बाल के साथ ही स्किन खराब होने का भी खतरा रहता है साथ ही लंबे समय तक ऐसा करने से बाल जलने का भी अधिक खतरा रहता है।

5/ 5बालों को ब्रश करना
बालों को ब्रश करना

वर्कआउट के बाद बालों को ब्रश करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर लड़कियों के बालों की जड़ें उलझने लगती हैं, लेकिन बालों को ब्रश करने के बाद जड़ों में उलझन नहीं होती है। इससे जड़ों को पोषक्ता मिलने के साथ ही वर्कआउट में आ रहे पसीने के दौरान प्राकृतिक रूप से एक तेल निकलता है, जो केवल स्कैल्प पर ही नजर आता है। वहीं बालों को ब्रशिंग करने से यह तेल आपके बालों तक आसानी से पहुंचता है और स्कैल्प को नरिश्ड करता है। इससे आपके बालों की जड़ें भी काफी मजबूत होती है।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status