Health Tips : आंख के पीछे सिरदर्द, कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

Health Tips : आंख के पीछे सिरदर्द, कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय 

आंख के पीछे सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जो क्लस्टर सिरदर्द से लेकर माइग्रेन से लेकर यहां तक ​​कि कपाल तंत्रिका पक्षाघात तक हो सकते हैं। आंख के पीछे सिरदर्द आमतौर पर तेज, धड़कते हुए या आंख के पीछे विस्फोटक दर्द होता है।

आंख के पीछे सिरदर्द के कुछ सामान्य कारण हैं:

तनाव सिरदर्द

यह शायद आंख के पीछे सिरदर्द के सबसे आम कारणों में से एक है। तनाव वाले सिरदर्द वाले व्यक्ति को आंख के पीछे बैंड की तरह दर्द होगा और यह अक्सर बढ़े हुए तनाव और अत्यधिक थकान से जुड़ा होता है।

माइग्रेन विकार

यह भी आंख के पीछे सिरदर्द के सबसे आम कारणों में से एक है। एक माइग्रेन के कारण होने वाला दर्द ज्यादातर एकतरफा होता है और यह तीव्र और धड़कते चरित्र का होता है। व्यक्ति को फोनोफोबिया और फोटोफोबिया हो सकता है और वह एक अंधेरे शांत कमरे में लेटना पसंद करेगा और आंख के पीछे का सिरदर्द ठीक होने तक दवा लेना पसंद करेगा।

क्लस्टर सिरदर्द

क्लस्टर सिरदर्द एक प्रकार का सिरदर्द विकार है जिसके परिणामस्वरूप आंख के पीछे कष्टदायी सिरदर्द होता है। इस प्रकार का सिरदर्द पुरुषों और उन लोगों में अधिक देखा जाता है जिनके परिवार में क्लस्टर सिरदर्द का इतिहास रहा हो। इस तरह के सिरदर्द कुछ समय के लिए आसपास रह सकते हैं और चक्र में आ और जा सकते हैं जिससे आंख के पीछे सिरदर्द हो सकता है।

साइनसाइटिस

साइनस की सूजन आंख के पीछे सिरदर्द का एक और कारण है। आंख क्षेत्र के आसपास कई साइनस गुहाएं हैं और इस प्रकार इन साइनस गुहाओं में से किसी एक में सूजन के परिणामस्वरूप आंख के पीछे सिरदर्द हो सकता है।

क्रेनियल नर्व पाल्सी

कई कपाल तंत्रिकाएं होती हैं जो मस्तिष्क से निकलती हैं और एक व्यक्ति को दृष्टि प्रदान करती हैं। जब भी दृष्टि प्रदान करने वाली कपाल नसों में सूजन होती है या इन मांसपेशियों में चोट लगती है, तो इसका परिणाम कपाल तंत्रिका पक्षाघात होता है जिससे आंख के पीछे सिरदर्द होता है। इसके अतिरिक्त, व्यक्ति में दोहरी दृष्टि और पलक झपकने के लक्षण हो सकते हैं। मधुमेह कपाल तंत्रिका पक्षाघात के सबसे आम कारणों में से एक है जो आंख के पीछे सिरदर्द का कारण बनता है।

आँख के पीछे के सिरदर्द से कैसे छुटकारा पाएं?

नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो शरीर के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक है और इसलिए हमेशा नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है ताकि आंखों के पीछे के सिरदर्द से छुटकारा मिल सके।

पूरक ऑक्सीजन

इस प्रकार का उपचार उन लोगों के लिए है जिन्हें आंख के पीछे सिरदर्द के कारण क्लस्टर सिरदर्द होता है। पूरक ऑक्सीजन क्लस्टर सिरदर्द को कम करने में बेहद प्रभावी है और आंखों के पीछे सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है।

अन्य उपाय

ऊपर वर्णित विशिष्ट उपचारों के अलावा, अन्य वैकल्पिक उपचार उपलब्ध हैं जैसे एक्यूपंक्चर, मालिश चिकित्सा, और कायरोप्रैक्टिक चिकित्सा जो आंख के पीछे सिरदर्द के इलाज में बहुत प्रभावी साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *