Health Tips: Men, Women, Walking, Jogging and Running

Spread the love

Last Updated on September 27, 2022 by kumar Dayanand

बिजी शेड्यूल के चलते तो कभी आलस की वजह से जिम वगैरह जाकर वर्कआउट नहीं कर पाते। वे लोग अगर घर में रहते हुए ट्रेडमिल पर वॉकिंग जॉगिंग और रनिंग करें तो भी उन्हें कई फायदे मिल सकते हैं।

अपनी फिटनेस बरकरार रखने और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है। हालांकि, बहुत से लोग कभी अपने बिजी शेड्यूल के चलते तो कभी आलस की वजह से जिम वगैरह जाकर वर्कआउट नहीं कर पाते। वे लोग अगर घर में रहते हुए ट्रेडमिल पर वॉकिंग, जॉगिंग और रनिंग करें, तो भी उन्हें कई फायदे मिल सकते हैं…

हार्ट के लिए फायदेमंद: ट्रेडमिल पर वॉकिंग या जॉगिंग करना दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने के दौरान बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, रोज 20-30 मिनट जॉगिंग करने से बॉडी में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है और आप कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बच जाते हैं। ज्यादातर ट्रेडमिल्स में हार्ट रेट सेंसर लगे होते हैं, जो हार्ट रेट को रियल टाइम में बताते हैं। इससे आप अपने हार्ट की सेहत पर नजर भी रख सकते हैं।

मेंटल हेल्थ को भी फायदा: रोज़ाना ट्रेडमिल पर थोड़ी देर दौड़ने से आपका ब्रेन ज्यादा बेहतर तरीके से फंक्शन करता है। इसके अलावा, दौड़ने या जॉगिंग के दौरान आपका ब्रेन एक खास तरह का हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है, जिसे एंडॉर्फिंस कहते हैं। इस हार्मोन के रिलीज होने से आपका मूड अच्छा होता है और स्ट्रेस कम हो जाता है। इस तरह आप स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जायटी की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.