Live update news of all states of India in Hindi, Read now

Spread the love

Last Updated on October 29, 2022 by kumar Dayanand

भारत के सभी राज्यों की लाइव अपडेट खबरें हिंदी में, अभी पढ़ें |

West Bengal Assembly elections 2022-23: भाजपा और तृणमूल कांग्रेस आज जारी कर सकती हैं प्रत्याशियों की सूची |

पीएम नरेंद्र मोदी और बंगाल की सीएम ममता बनर्जीउम्मीदवारों की पहली सूची फाइनल करने को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को दिल्ली में अहम बैठक हुईं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर यह बैठक पांच घंटे से अधिक समय तक चलीं जिसमें गृहमंत्री अमित शाह सहित अन्य बड़े नेता मौजूद रहे।

 बंगाल में पहले चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के बाद टिकट बंटवारे व प्रत्याशियों के चयन को लेकर भाजपा और सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है। खबर है कि दोनों ही दल शुक्रवार को प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती हैं। उम्मीदवारों की पहली सूची फाइनल करने को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को दिल्ली में अहम बैठक हुईं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर यह बैठक पांच घंटे से अधिक समय तक चलीं, जिसमें गृहमंत्री अमित शाह सहित अन्य बड़े नेता मौजूद रहे। इस दौरान बंगाल भाजपा की कोर कमेटी के शीर्ष नेता भी मौजूद रहे। 

भाजपा पहले दो चरणों के चुनाव के लिए 60 प्रत्याशियों के नामों की करेगी घोषणा:

खबर है कि इसमें पहले व दूसरे चरण में 60 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप दिया गया। इसके बाद कहा जा रहा है कि अब भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में अंतिम मुहर लगने के बाद भाजपा शुक्रवार को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती हैं। दूसरी ओर, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस भी शुक्रवार को बंगाल की सभी 294 विधानसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती हैं। 

भारत के सभी राज्यों की लाइव अपडेट खबरें हिंदी में, अभी पढ़ें
भारत के सभी राज्यों की लाइव अपडेट खबरें हिंदी में, अभी पढ़ें

ममता सभी 294 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के नामों का एक साथ करेंगी घोषणा 

तृणमूल सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी अपने कालीघाट आवास से ही शुक्रवार दोपहर में सूची जारी करेंगी। इसके बाद सात को ममता के उत्तर बंगाल के दौरे पर जाने का भी कार्यक्रम है। वहां वह रोड शो व चुनावी सभा करेंगी। इधर, इस बार विधानसभा चुनाव में ममता युवा और महिलाओं पर दांव खेलने की तैयार में हैं। 

सूत्रों के अनुसार, बांग्ला फिल्मों के कई अभिनेता-अभिनेत्रियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं और युवाओं को चुनावी रण में उतारकर तृणमूल बड़ा दांव खेलने की रणनीति बनाई है। खबर है कि कई वर्तमान विधायकों और मंत्रियों तक का पत्ता साफ हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, ममता के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) की टीम की ओर से हर सीट के लिए उपयुक्त प्रत्याशियों की सूची तैयार की गई हैं। इस सूची में ऐसे लोगों के नाम हैं जिनके बारे में पूरी जानकारी पीके की टीम ने जुटाई है। 

तृणमूल सूत्रों का कहना है कि टिकट वितरण में सभी वर्ग और विभिन्न क्षेत्रों के हस्तियों का प्रतिनिधित्व रहेगा। गौरतलब है कि इस बार तृणमूल को भाजपा से कड़ी टक्कर मिल रही है। ऐसे में भाजपा से पार पाने के लिए पार्टी सोच समझकर कदम उठा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *