Post Office Recruitment 2021:notification Has Been Issued for a Total Of 4269 Vacancies.

Spread the love

Last Updated on August 15, 2022 by kumar Dayanand

Post Office Recruitment 2021: डाक विभाग द्वारा देश भर में फैले विभिन्न पोस्टल सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक की रिक्तियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया बारी-बारी से चलाई जा रही है।

विभाग द्वारा इस समय कर्नाटक और गुजरात पोस्टल सर्किल में स्थित विभिन्न डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) की कुल 4269 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की गयी है। इनमें से कर्नाटक सर्किल में 2443 वेकेंसी और गुजरात सर्किल के लिए 1826 रिक्तियां घोषित की गयी है। दोनो ही सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 दिसंबर 2020 से ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार ऑफिसियल ग्रामीण डाक सेवक भर्ती पोर्टल, appost.in के माध्यम से 20 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

ये होनी चाहिए योग्यता |

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता 10वीं कक्षा (हाई स्कूल या सेकेंड्री) उत्तीर्ण निर्धारित की गयी है। साथ ही, उम्मीदवारों को अपने सम्बन्धित राज्य की स्थानीय भाषा को 10वीं के स्तर तक पढ़ा होना चाहिए। गुजरात सर्किल के लिए स्थानीय भाषा गुजराती और कर्नाटक के लिए कन्नड़ है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 21 दिसंबर 2020 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती पोर्टल, appost.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण है। पहले चरण में उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद दूसरे चरण में आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। इसके बाद तीसरे चरण में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

10वीं के अंकों के आधार पर होगा चयन |

उम्मीदवारों को ध्याना देना चाहिए कि गुजरात और कर्नाटक डाक सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा। 10वीं से अधिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का अधिमान (वेटेज) नहीं दिया जागा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.