Rpsc Si Recruitment 2021: Rajasthan Police Recruitment

Spread the love

Last Updated on September 27, 2022 by kumar Dayanand

 RPSC SI Recruitment 2021: राजस्थान पुलिस में दारोगा भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राजस्थान पुलिस में उप-निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर के कुल 859 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आरपीएससी द्वारा बुधवार, 3 फरवरी 2021 को जारी राजस्थान एसआई भर्ती 2021 अधिसूचना (सं. 08/परीक्षा/SI-PC/EP-I/2020-21) के अनुसार टीएसपी और नॉन-टीएसपी क्षेत्रों में कुल एसआई/पीसी की विज्ञापित रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी 2021 से शुरू की जाएगी। राज्सथान दारोगा भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक के जरिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 10 मार्च 2021 तक चलेगी।

जानें योग्यता मानंदड: आरपीएससी एसआई भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उम्मीदवार आवेदन पात्र हैं। साथ ही, उम्मीवारों को हिंदी देवनागरी लिपि में लिखना आना चाहिए और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन: राजस्थान दारोगा भर्ती 2021 की अधिसूचना के अनुसार उप-निरीक्षक/प्लाटून कमांडर के पदों पर उम्मीदवारों को राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसका आयोजन ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है। परीक्षा का सिलेबस और तारीख की घोषणा आरपीएससी द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही की जाएगी।

जानें आवेदन प्रक्रिया: राजस्थान दारोगा भर्ती 2021 के लिए आवेदन के लिए एसएसओ पोर्टल, sso.rajasthan.gov.in पर पहले लॉगिन क्रिएट करना होगा। लॉगिन के बाद सिटीजन ऐप्स में रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन करना होगा। रिक्रूटमेंट पोर्टल पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद अप्लीकेशन आईडी जारी की जाएगी। यदि आईडी जेनरेट नहीं होती है तो इसका अर्थ है कि आवेदन सबमिट नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.