Sarkari Job: SSC GD Constable Recruitment Online Form 2021

Spread the love

Last Updated on July 13, 2022 by kumar Dayanand

SSC GD 2021: इन दिन जारी होगा जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती, ssc.nic.in पर कर सकेंगे अप्लाई |

आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे डिटेल एडवर्टाइजमेंट

SSC GD Constable Exam Notification 2021 नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

इच्छुक व पात्र उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मई 2021 निर्धारित है।

SSC GD Constable Exam Notification 2021: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कॉन्स्टेबल (GD Constable) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 25 मार्च, 2021 को जारी किया जाना है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वेबसाइट पर उपलब्ध एग्जामिनेशन कैलेंडर के अनुसार, जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मई, 2021 निर्धारित है।  

UP Police Sub Inspector SI Recruitment 2021 Apply Online

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भर्ती के लिए एसएससी द्वारा हर वर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा व संबंधित अन्य पात्रता सहित चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।  

2 से 25 अगस्त तक होनी है परीक्षा: एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक, जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा (CBT) का आयोजन 2 अगस्त, 2021 से किया जाना है। परीक्षा 25 अगस्त, 2021 को संपन्न की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जुलाई माह में जारी किए जाने की संभावना है। हालांकि, एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं की गई है।  

Sarkari Job: SSC GD Constable Recruitment Online Form 2021
Sarkari Job: SSC GD Constable Recruitment Online Form 2021

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा: एसएससी जीडी कॉन्सटेबल परीक्षा के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे, जिन्होंने 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। वहीं, उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने का भी प्रावधान है। विस्तृत जानकारी अधिसूचना जारी होने के बाद प्राप्त कर सकेंगे।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों के चयन के लिए पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) का आयोजन किया जाएगा। इसमें सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) / शारीरिक मानक परीक्षा (PST) के दौर से गुजरना होगा। इसमें उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME) के लिए बुलाया जाएगा। चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी डिटेल एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.