THIS LIC policy fetches Rs 4 lakh return by just investing Rs 30 everyday | Personal Finance News 2023

THIS LIC policy fetches Rs 4 lakh return by just investing Rs 30 everyday | Personal Finance News 2023

नई दिल्ली: भारतीय जीवन बीमा निगम, या एलआईसी, भारतीयों के लिए पैसे बचाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, जो एक सुरक्षित भविष्य की इच्छा रखते हैं, लेकिन अपनी मेहनत की कमाई को खोने का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। बैंक और डाकघर बचत कार्यक्रमों के साथ, एलआईसी नीतियां पैसे बचाने का एक लोकप्रिय तरीका है क्योंकि वे बिना किसी जोखिम के सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती हैं। नतीजतन, एलआईसी ने लोगों के एक निश्चित समूह के लिए विशेष रणनीतियों का चयन किया है। सरकार समर्थित संगठन विभिन्न आयु और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए बीमा विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें महिलाओं की जरूरतों के अनुरूप नीतिगत योजनाएं भी हैं।

एलआईसी आधार शिला योजना एक गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो विशेष रूप से महिलाओं और बालिकाओं के लिए बनाई गई है। योजना परिपक्वता से पहले पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु की स्थिति में पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करके सुरक्षा और बचत को जोड़ती है, साथ ही शेष पॉलिसीधारक के लिए परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान भी करती है। और पढ़ें: पीएम किसान 11वीं किस्त: 5 गलतियां जो आपके खाते में पैसे जमा होने से रोक सकती हैं

इसके अलावा, एलआईसी आधार शिला योजना अपने ऑटो कवर और ऋण सुविधा के साथ तरलता संबंधी चिंताओं को दूर करती है। अगर आप हर दिन 29 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप इस कार्यक्रम के तहत 4 लाख रुपये की राशि प्राप्त कर सकते हैं। और पढ़ें: एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों को पैन कार्ड धोखाधड़ी के प्रति सचेत किया: विवरण यहां

मामलों को और स्पष्ट करने के लिए, यहां एलआईसी आधार शिला नीति के पीछे का गणित है। उदाहरण के लिए, यदि आप इस रणनीति में प्रति दिन 30 रुपये बचाते हैं, तो आपके पास वर्ष के अंत में लगभग 10,950 रुपये होंगे। मान लीजिए कि आप 20 साल से ऐसा कर रहे हैं और 30 साल की उम्र में योजना शुरू की थी। इस तरह, आप 20 वर्षों के दौरान 2,19,000 रुपये का निवेश करेंगे, परिपक्वता पर लगभग 3,97,000 रुपये की वापसी के साथ।

एलआईसी आधार शिला योजना के तहत इस बीमा के तहत वादा की गई न्यूनतम मूल राशि 75,000 रुपये प्रति जीवन है, जिसमें अधिकतम मूल बीमा राशि 3 लाख रुपये है। यह इंगित करता है कि एलआईसी आधार शिला पॉलिसी को अधिकतम 3 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पॉलिसी की परिपक्वता अवधि दस से बीस वर्ष तक हो सकती है। मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक प्रीमियम उपलब्ध हैं।

क्योंकि यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए डिज़ाइन की गई है, यह 8 से 55 वर्ष की आयु के बीच की किसी भी महिला के लिए खुली है। एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, यह योजना केवल उन लोगों के लिए पेश की जाती है जो सामान्य, स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं और कभी भी चिकित्सा परीक्षण नहीं किया है। अगर पॉलिसीधारक ने पूरे दो साल के प्रीमियम का भुगतान किया है, तो पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान किसी भी समय बीमा छोड़ा जा सकता है।



Source link

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *