World’s Beautiful Women Cricketers

Spread the love

Last Updated on November 27, 2022 by kumar Dayanand

World’s Beautiful Women cricketers: एलिस पेरी से लेकर स्मृति मंधाना और कायनात इम्तियाज तक, ये हैं दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स 

दुनिया की खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स

1 of 11

दुनिया की खूबसूरत महिला क्रिकेटर्स – फोटो : amar ujala
महिला क्रिकेट ने पिछले कुछ सालों में तेजी से दुनियाभर में अपनी जगह बनाई है। महिला क्रिकेटरों के शानदार खेल के साथ-साथ उनकी खूबसूरती ने भी फैंस पर अपनी छाप छोड़ी है। दुनियाभर की शीर्ष टीमें और महिला क्रिकेटर्स इन दिनों न्यूजीलैंड में आयोजित महिला विश्व कप में हिस्सा ले रही हैं। खेलों के इस महाकुंभ में कुल आठ टीमें भाग ले रही हैं। शुक्रवार को शुरू हुए टूर्नामेंट में अब तक तीन रोमांचक मैच खेले गए हैं जिसमें महिला क्रिकेटरों ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है और टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। इनमें कई क्रिकेटर ऐसी हैं जो खेल के साथ-साथ अपनी खूबसूरती की वजह से भी अपने फैंस के दिलों पर राज करती हैं। आइए जानते हैं दुनिया की ऐसे ही शीर्ष 10 महिला क्रिकेटरों के बारे में जो बेहद खूबसूरत हैं।  

1. एलिसी पेरी

एलिस पैरी

2 of 11

एलिस पैरी – फोटो : social media
ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिसी पेरी महान ऑलराउंडर्स में शुमार हैं। महिला क्रिकेटरों में उन्होंने बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कई शानदार पारियां खेली हैं। 31 वर्षीय पेरी ने अभी तक 5225 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के साथ-साथ 308 विकेट भी चटकाए हैं। वह दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर हैं।

2. स्मृति मंधाना 

स्मृति मंधाना

3 of 11

स्मृति मंधाना – फोटो : सोशल मीडिया
स्मृति मंधाना भारतीय महिला टीम की सबसे लोकप्रिय और स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्हें लेडी सहवाग भी कहा जाता है। बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज मंधाना विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने के अलावा अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं। जूनियर क्रिकेट में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाली स्मृति अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। 25 वर्षीय स्मृति अब तक तीनों प्रारूप में मिलाकर 4700 से अधिक रन बना चुकी हैं. वह भारतीय टीम के अलावा बिग बैश लीग में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुकी हैं.  

3. कायनात इम्तियाज 

कायनात इम्तियाज

4 of 11

कायनात इम्तियाज – फोटो : social media
पाकिस्तान की ऑलराउंडर कायनात इम्तियाज ने 2011 में आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। 29 वर्षीय कायनात का क्रिकेट करियर ज्यादा प्रभावी नहीं रहा लेकिन खूबसूरती में उनका कोई जवाब नहीं है।

4. सारा टेलर

सारा टेलर

5 of 11

सारा टेलर – फोटो : सोशल मीडिया
इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर ने तीन साल पहले 29 साल की उम्र में संन्यास ले लिया था। लेकिन सारा इंग्लैंड के महान महिला क्रिकेटरों में से एक रही हैं। उन्होंने 6500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के साथ-साथ विकेट के पीछे 232 शिकार भी किए। सारा भले ही इन दिनों क्रिकेट से दूर हैं लेकिन वह आज भी दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटरों में से एक हैं। 

5. हॉली फर्लिंग

हॉली फ़र्लिंग

6 of 11

हॉली फ़र्लिंग – फोटो : social media
दुनिया की खूबसूरत महिला क्रिकेटरों में ऑस्ट्रेलिया की हॉली फर्लिंग का नाम भी शामिल है। तेज गेंदबाज फर्लिंग ने क्वींसलैंड में 14 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू किया था जहां उन्होंने लगातार तीन गेंदों में विकेट लेकर हैट्रिक ली। फर्लिंग को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट की हॉट सेक्सीीऔर ग्लैमरस क्रिकेटर के तौर पर जाना जाता है। अपनी शानदार गेंदबाजी और सुंदरता के कारण उन्होंने छोटी उम्र में ही अपने लाखो प्रशंसक बना लिए। हॉली ने 2013 मे आस्ट्रेलियन महिला क्रिकेट टीम की ओर से खेलना शुरु किया था और उसी साल महिला वर्ल्ड कप मे शानदार प्रदर्शन करते हुए 10।55 की औसत से 9 विकेट झटके थे।

6. इसाबेल जॉयस

इसाबेल जॉयस

7 of 11

इसाबेल जॉयस – फोटो : social media
इसाबेल जॉयस आयरलैंड क्रिकेट की स्टार महिला खिलाड़ी हैं। वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी के साथ-साथ बाएं हाथ से गेंदबाजी भी करती हैं। उन्होंने 1999 में भारत के खिलाफ डेब्यू किया था। 38 वर्षीय इसाबेल अब रिटायर हो चुकी हैं लेकिन उन्होंने ऑलराउंड खेल से सभी को प्रभावती किया। उन्होंने 1939 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के साथ-साथ 99 विकेट भी झटके। उन्होंने 62 मैचों में आयरलैंड की कप्तानी की थी। वह खूबसूरत महिला क्रिकेटरों में से एक हैं। 

7. तानिया भाटिया

तानिया भाटिया

8 of 11

तानिया भाटिया
भारतीय टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया भाटिया ने भी बहुत ही कम समय में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली है। उन्होंने अब तक भारत के लिए 15 वनडे मैच और 49 टी-20 मैच खेले हैं। घरेलू क्रिकेट में तानिया पंजाब के लिए खेलती थीं। युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने उनकी ट्रेनिंग कराई थी। तानिया अपनी शानदार विकेटकीपिंग के लिए जानी जाती हैं। 

8. मिताली राज 

मिताली राज

9 of 11

मिताली राज – फोटो : सोशल मीडिया
भारतीय महिला क्रिकेट का स्तंभ मानी जाने वाली मिताली राज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। उन्होंने कई सालों तक भारतीय टीम का नेतृत्व किया है और बल्ले के साथ भी कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने वनडे में छह हजार से ज्यादा रन बनाए हैं और उनका यह रिकॉर्ड अब तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाई है। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है। 

9. सना मीर 

सना मीर

10 of 11

सना मीर
सना मीर पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी हैं। वह पाकिस्तान क्रिकेट की स्टार खिलाड़ियों में से एक रही हैं। उन्होंने अपने करियर में 2400 से अधिक रन और 230 से अधिक विकेट लिए हैं।  उन्हें 2008 के क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर में उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। सना मीर की खूबसूरती के भी लोग कायल हैं। उनकी अदाओं पर लाखों लोग फिदा हुए थे। वह पाक की पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें 2013 में पीसीबी विमिन क्रिकेटर ऑफ द ईयर से नवाजा गया था। 

10. सुने लुस 

सुने लुस

11 of 11

सुने लुस – फोटो : सोशल मीडिया
दक्षिण अफ्रीका की कप्तान 26 वर्षीय सुने लुस इस वक्त महिला विश्व कप 2022-23 में टीम की कमान संभाल रही हैं। उन्होंने 92 वनडे मैचों में 22.83 की औसत से 1416 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 83 रन है। वनडे क्रिकेट में वे छह अर्धशतक लगा चुकी हैं। वहीं गेंद के साथ उन्होंने 108 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 36 रन देकर छह विकेट हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *